spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

डेंगू में प्लेटलेट काउंट हो गए हैं कम तो डाइट में शामिल कर लें ये 5 सब्ज़ियां

Date:

डेंगू, वायरल, चिकनगुनिया में होने वाला बुखार पूरी तरह शरीर को तोड़ देता है. बुखार और वायरल इन्फेक्शन होने पर सबसे ज्यादा नुकसान प्लेटलेट्स काउंट को उठाना पड़ता है. मरीज के खून में प्लेटलेट्स काउंट कम हो जाता है, जो सेहत के लिए गंभीर हो सकता है. प्लेटलेट्स काउंट (Platelets Count) ज्यादा कम होने जानलेवा भी हो सकता है.प्लेटलेट्स यानी थ्रोम्बोसाइट्स छोटी ब्लड सेल्स होती हैं, जो ब्लड क्लॉट जमने और ब्लीडिंग को रोकने में मदद करती  हैं. इसकी कमी से ब्लीडिंग होने का खतरा रहता है. प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने के लिए दवाईयों और इलाज के अलावा डाइट में बदलाव, हेल्दी लाइफस्टाइल, स्ट्रेस कम करना, हाइड्रेशन और शराब से बचना चाहिए. कुछ सब्जियां (Platelets Foods) भी प्लेटलेट्स बढ़ाने में मददगार होती हैं. आइए जानते हैं प्लेटलेट्स बढ़ाने कौन सी सब्जियां खानी चाहिए.
पालक (Spinach)
आयरन, विटामिन और फोलेट से भरपूर पालक हेल्दी ब्लड क्लोटिंग और प्लेटलेट बनाने में मददगार है. अगर आपकी डाइट में पालक शामिल है तो तमाम तरह के पोषक तत्व शरीर को मिल जाएंगे. इसे खाने से प्लेटलेट्स काउंट भी बढ़ सकता है.
चुकंदर (Beetroot)
चुकंदर बेहद पौष्टिक माना जाता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के चलते इसका इस्तेमाल हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में भी किया जाता है. कुछ अध्ययन यह भी बताते हैं कि चुकंदर में नेचुरल नाइट्रेट और एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिससे प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ सकता है.
गाजर (Carrot)
गाजर में बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए खूब पाया जाता है. इसे खाने से ब्लड सेल्स और इम्यून सिस्टम दुरुस्त रहता है. गाजर को हर दिन की डाइट में शामिल कर प्लेटलेट्स में सुधार कर सकते हैं. इसे खाना बेहद फायदेमंद है.
ब्रोकोली (Broccoli)
ब्रोकोली में विटामिन के अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है. विटामिन के रक्त के थक्के जमने और ज्यादा ब्लीडिंग रोकने में मदद करता है. ब्रोकोली को अपनी डाइट में शामिल कर प्लेटलेट्स लेवल को बढ़ाया जा सकता है.
लहसुन (Garlic)
लहसुन भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें ऐसे कंपाउंड्स पाए जाते हैं, जो प्लेटलेट उत्पादन को बढ़ाने का काम करते हैं. इसमें एंटीथ्रॉम्बोटिक गुण पाए जाते हैं,जो रक्त के थक्कों को बनने से रोकने का काम करते हैं.
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Popular

More like this
Related