spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

नोट करलों इन पांच फलों के नाम, इन्हें खाने के बाद गलती से भी ना पिएं पानी, ऐसा किया तो होगी बड़ी परेशानी

Date:

 फल सेहत का खजाना होता है. विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर फल खाने के अनगिनत फायदे होते हैं. हालांकि, फल खाने के भी नियम और सावधानियां होती है. कुछ चीजों के साथ फलों का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. बहुत से लोग खाने के साथ दिन-दोपहर या रात में किसी भी चीज के साथ फल खा लेते हैं, जो बिल्कुल भी सही नहीं है. फल खाने के बाद पानी पीना भी खतरनाक हो सकता है. ये सेहत के लिए भारी पड़ सकता है. आइए जानते हैं 5 ऐसे फलों के बारें में जिन्हें खाने के बाद अगर पानी पीते हैं तो पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं.
केला (Banana)
ऊर्जा का तगड़ा सोर्स केला पोटैशियम से भरपूर होता है. कब्ज और पेट की समस्या से राहत पाने में केला फायदेमंद माना जाता है लेकिन अगर केला खाने के बाद पानी पीते हैं तो पाचन तंत्र बिगड़ सकता है.
अमरूद (Guava)
फाइबर, विटामिन ए और विटामिन सी के साथ फोलिक एसिड, पोटैशियम और कॉपर से भरपूर अमरूद खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं. लेकिन अगर अमरूद खाने के बाद पानी पीना खतरनाक हो सकता है. इससे डाइजेशन खराब हो सकता है.
अनार (Pomegranate)
अनार के लाल दाने शरीर में खून बढ़ाने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के काम आते हैं. इसे खाने के बाद गलती से भी पानी नहीं पीना चाहिए. अगर आप अनार खाने के बाद पानी पी लेते हैं तो मतली, एसिडिटी और उल्टी की समस्या हो सकती है.
खट्टे फल (Citrus Fruits)
खट्टे फल जैसे- संतरा, आंवला, अंगूर और मौसंबी खाने के बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से शरीर का पीएच लेवल गड़बड़ा सकता है. इससे पाचन तंत्र डिस्टर्ब हो सकता है.
तरबूज (Watermelon)
शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में तरबूत काफी फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, तरबूज खुद पानी वाला फल है लेकिन इसे खाने के बाद अगर पानी पीते हैं तो पाचन तंत्र बिगड़ सकता है. इससे लूज मोशन की समस्या भी हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Popular

More like this
Related