spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

इन बीमारियों के मरीज भूल से भी न खाएं केला, वरना जिंदगी खतरे में पड़ जाएगी

Date:

केला में भरपूर मात्रा में आयरन और कैल्शियम होता है. लोग इसे व्रत से लेकर ब्रेकफास्ट में खाना पसंद करते हैं. लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि फल तो आप कभी भी खा सकते हैं. और यह फायदेमंद ही होगा. ज्यादा केला खाने से पेट बंध जाता है.इसलिए केला को सोच समझकर ही खाना चाहिए. क्योंकि यह आपके पेट का पानी सोख लेता है. और मेटाबोलिक रेट स्लो कर देता है. जिसकी वजह से कब्ज की शिकायत हो सकती है. कई बार केला खाना नुकसानदायक भी हो सकता है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि किन लोगों को केला नहीं खाना चाहिए?

कौन सी बीमारी में केला नहीं खाना चाहिए

हाई ब्लड शुगर में

डायबिटीज के मरीज को केला खाना नुकसान पहुंचा सकता है.साथ ही साथ यह आपके शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है. केला खाने से तेजी से शुगर स्पाइक हो सकती है. और डायबिटीज की समस्या हो सकती है. इसलिए डायबिटीज के मरीज को केला खाने से बचना चाहिए.

केला खाने से अस्थमा और ब्रोकाइटिस की दिक्कत हो सकती है. केला आपकी एलर्जी को और ज्यादा बढ़ा सकता है. और इससे रिकवरी करने में काफी वक्त लगेगा. इसलिए अगर अस्थमा और ब्रोंकाइटिस की बीमारी से जूझ रहे हैं तो कोशिश करें की केला न खाएं.

 खांसी होने पर 

खांसी में केला खाने से दिक्कत और बढ़ सकती है. केला बलगम को बढ़ाता है जिसकी वजह से कंजेशन की दिक्कत होती है. साथ ही साथ एलर्जी और सांस लेने की दिक्कत भी पैदा होती है. खांसी की समस्या वाले भूल से भी केला न खाएं. क्योंकि कुछ लोगों को शाम के वक्त केला खाने से खांसी बढ़ जाता है.

माइग्रेन में

केला हिस्टामाइन रिलीज करता है. कुछ ऐसे कंपाउंड्स को बढ़ाता है तो आपकी माइग्रेन की समस्या को बढ़ा सकता है. साथ ही केले में अमीनो एसिड टाइरोसिन होता है जो बॉडी में पहुंचकर टायरामाइन में बदल जाता है. ऐसे में माइग्रेन ट्रिगर हो जाता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Popular

More like this
Related