spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

क्या सच में ज्यादा पानी पीने से स्किन ग्लो करने लगता है? जानें हेल्थ एक्सपर्ट क्या कहते हैं?

Date:

आपने सुना होगा कि पानी आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है और खुद को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है. लेकिन क्या यह सच है कि हाइड्रेटेड रहने जैसी सरल चीज़ आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और दिखावट पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है? आज हम इसी सवाल का जवाब तलाशने की कोशिश कर रहे हैं. त्वचा, शरीर का सबसे बड़ा अंग होने के नाते, इसके कई काम हैं, जिनमें रोगजनकों के खिलाफ बाधा के रूप में कार्य करना और तापमान को नियंत्रित करना शामिल है. त्वचा की लोच, कोमलता और समग्र उपस्थिति को बनाए रखने में योगदान देता है. जलयोजन की कमी से त्वचा शुष्क, परतदार और चिड़चिड़ी हो सकती है, जो अंततः समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षण, जैसे महीन रेखाएँ और झुर्रियाँ पैदा कर सकती है.

पानी आपकी त्वचा के संपूर्ण स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है?

जल परिसंचरण, पाचन और विषहरण सहित कई शारीरिक प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.पर्याप्त पानी का सेवन अच्छे रक्त प्रवाह में मदद करता है, जो सुनिश्चित करता है कि पोषक तत्व और ऑक्सीजन त्वचा कोशिकाओं तक कुशलतापूर्वक पहुंचें.

पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है, जो अन्यथा मुँहासे और सुस्ती जैसी समस्याओं में योगदान दे सकता है.उचित जलयोजन सेल टर्नओवर की प्रक्रिया का समर्थन कर सकता है, जिससे त्वचा को खुद की मरम्मत करने और नई कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद मिलती है जिससे त्वचा अधिक युवा दिखती है. हाइड्रेशन त्वचा के बैरियर फ़ंक्शन को बनाए रखने में मदद करता है, जो नमी को बनाए रखने और हानिकारक रोगाणुओं और विषाक्त पदार्थों को बाहर रखने का काम करता है.

जबकि व्यक्तिगत ज़रूरतें अलग-अलग हो सकती हैं, दैनिक पानी के सेवन के लिए एक आम सिफारिश एक दिन में लगभग आठ औंस गिलास पानी है. जिसे आम बोलचाल की भाषा में ‘8×8 नियम’ के रूप में जाना जाता है. यह आपकी त्वचा सहित सामान्य स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त जलयोजन बनाए रखने में मदद कर सकता है. कुछ विशेषज्ञ आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं, जलवायु और शारीरिक गतिविधि के स्तर के आधार पर कम या ज्यादा की सिफारिश कर सकते हैं.

कारक जो आपकी व्यक्तिगत जलयोजन आवश्यकताओं को प्रभावित करते हैं. जो आपकी व्यक्तिगत जलयोजन आवश्यकताओं को प्रभावित कर सकते हैं.

गर्म या काफी ज्यादा ड्राई वातावरण में आपको अधिक पानी पीना चाहिए. गहन व्यायाम में शामिल होने के लिए पानी के सेवन में वृद्धि की आवश्यकता होती है.

पानी की मात्रा से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन जलयोजन में योगदान कर सकता है. विभिन्न जीवन चरण और हार्मोनल कारक जलयोजन आवश्यकताओं को प्रभावित कर सकते हैं. कुछ स्थितियाँ या दवाएँ इस बात को प्रभावित कर सकती हैं कि आपको कितने पानी की आवश्यकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Popular

More like this
Related