spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

जालंधर के बिगड़ रहे हालात

Date:

जालंधर : पंजाब के शहरों में डेंगू का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है।  डेंगू की रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करने एवं स्वास्थ्य मंत्री पंजाब डॉ बलबीर सिंह के निर्देशानुसार सिविल सर्जन डॉ रमन शर्मा ने जिला प्रोग्राम अधिकारियों, हेल्थ सुपरवाइजरों तथा नगर निगम के स्टाफ से विशेष बैठक की।

बैठक में डॉ शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग पंजाब द्वारा जारी की गई एडवाइजरी की पालन करते हुए 6 से 12 नवंबर तक विशेष ड्राई डे अभियान चलाया जाएगा और इस दौरान जिला अस्पतालों, सब डिवीजन अस्पतालों, कम्युनिटी हेल्थ सेंटर्स एवं प्राईमरी हेल्थ सेंटर्स मे तैनात सीनियर मेडिकल ऑफिसर्स तथा मेडिकल ऑफिसर्स डेंगू के केसों के लिए 24 घंटे ड्यूटी पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस विशेष ड्राई डे अभियान में नगर निगम, ग्रामीण स्वास्थ्य एवं सफाई कमेटी, कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स, आशा वर्कर्स तथा नर्सिंग स्टूडेंट्स का भी सहयोग लिया जाएगा।

डॉ शर्मा ने कहां की इस अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम में जिले के अलग-अलग क्षेत्र में जाकर सर्वे करेंगी और इस दौरान कूलरों, फ्रिज की ट्रे, गमले तथा मच्छरों के पैदा होने वाले स्थानों की विशेष रूप से चेकिंग करेंगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान लोगों को डेंगू के लक्षणों बारे जानकारी देते हुए उससे बचाव संबंधी भी जागरूक किया जाए। बैठक में सहायक सिविल सर्जन डॉ ज्योति फोकेला, जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ मनदीप कौर , जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ राकेश चोपड़ा भी उपस्थित थे।

जिले में डेंगू पॉजिटिव रोगियों की संख्या 140 पर पहुंची
सोमवार को डेंगू का एक और पॉजिटिव रोगी मिलने से जिले में कुल रोगियों की संख्या 145 पर पहुंच गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को डेंगू के संदिग्ध जिन 38 रोगियों के सैंपल टैस्ट किए उनमें से 2 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। पॉजिटिव आने वाले रोगियों में से एक रोगी अन्य जिले से संबंधित पाया गया। जिले के 145 डेंगू पॉजिटिव रोगियों में से 94 रोगी शहरी एवं 51 ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हैं। इसी के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने सोमवार को जिले के शहरी क्षेत्रों में 433 घरों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 2626 घरों का सर्वे किया उन्हें वहां से 6 स्थानों पर डेंगू ज्वर फैलाने वाले मच्छरों का लारवा मिला जिसे टीमों ने पूरी तरह नष्ट कर दिया। विभाग ने अब तक जिले के जिन 3,56,582 घरों का सर्वे किया उनमें से 1447 स्थानों पर लारवा मिल चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Popular

More like this
Related