spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

फिर हिली धरती…

Date:

पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के तेज झटके महसूस होने के बाद लोग अपने-अपने घरों से निकल खुले मैदान पर आ गए। राष्ट्रीय  भूकंप विज्ञान केंद्र की तरफ से जारी सूचना के मुताबिक, भूंकप के झटके बुधवार सुबह करीब 10:51 बजे महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई है। इस भूकंप में किसी भी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

मंगलवार को पंजाब में हिली धरती 
बता दें कि इससे पहले बीते आठ नवंबर को पंजाब के रुपनगर और भारत के पड़ोसी देश चीन के शिनजियांग में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनएससी) ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘मंगलवार देर रात एक बजकर 13 मिनट पर पंजाब के रूपनगर में 3.2 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई में आया था।।”

बता दें कि, तीन दिनों के अंदर दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) समेत उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। छह नवंबर की शाम लगे भूकंप के इन झटकों की तीव्रता 5.6 मापी गई थी। तीन अक्तूबर को नेपाल में आए भूकंप का असर रात करीब 11.40 बजे दिल्ली-एनसीआर में भी देखा गया। भूकंप के झटके कुछ सेकेंड तक महसूस किए गए थे।

नेपाल में 153 लोगों की मौत
पश्चिमी नेपाल के जाजरकोट में सोमवार को तीन बार चार से अधिक तीव्रता के भूकंप के झटके आने के बाद कम से कम 16 लोग घायल हो गए। नेपाल के इसी क्षेत्र में कुछ दिन पहले आए जबरदस्त भूकंप के बाद सोमवार को फिर से भूकंप के झटके आए। देश में आठ साल पहले विनाशकारी भूकंप आया था जिसमें 153 लोगों की मौत हो गई थी और 266 लोग घायल हुए थे। सोमवार को भूकंप के बाद के झटकों में घायल हुए लोगों के साथ नेपाल में भूकंप में घायल हुए लोगों की संख्या बढ़कर 266 हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Popular

More like this
Related