spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

मनाली से लेह तक का रास्ता छह महीने के लिए बंद

Date:

मनाली-लेह रोड ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ दिन के लिए रुक जाइए, क्योंकि मनाली-लेह हाइवे को अगले 6 महीने के लिए बंद कर दिया गया है. 20 नवंबर से ही यह रास्ता बंद कर दिया गया है. अत्यधिक ठंड और बर्फबारी के बीच सेफ्टी को देखते हुए रोड बंद करने का फैसला लिया गया है. लाहौल-स्पीति और लद्दाख प्रशासन ने इसको लेकर गाइडलाइन जारी की है. जिसके मुताबिक, ग्राम्फू-काजा, दरचा-सरचू और दरचा-शिंकू ला जैसे प्रमुख रास्ते अब बंद कर दिए गए हैं.
घूमते पाए गए तो होगा एक्शन
जानकारी के मुताबिक, भारी बर्फबारी की वजह से रास्तों पर फिसलन बढ़ गई है. इसी की वजह से वहां आने-जाने वाले टूरिस्ट्स की सेफ्टी को देखते हुए प्रशासन ने रोड बंद करने का फैसला लिया. लाहौल प्रशासन की तरफ से बताया गया कि अगर इस आदेश के बाद कोई इसका उल्लंघन करते हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा. अधिकारियों का यह भी कहना है कि रास्ते बंद होने के बावजूद मनाली से दरचा तक गाड़ियों को आने-जाने की इजाजत है. यह कब तक जारी रहेगा ये मौसूम पर निर्भर करेगा.
कब खुलेगा मनाली-लेह हाइवे
जानकारी के मुताबिक, मनाली-लेह रूट को अगले 6 महीने तक के लिए बंद किया गया है. अब अगले साल मई 2024 के बाद यह रास्ता खोला जाएगा. तब तक यहां जमी बर्फ की मोटी परत भी पिघल जाएगी. जिससे पर्यटकों को किसी तरह की परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी.
मनाली-लेह रोड ट्रिप क्यों खास
मनाली से लेह तक का सफर बेहद खूबसूरत होता है. 474 किलोमीटर लंबे मनाली-लेह हाइवे पर करीब 350 से ज्यादा किलोमीटर में कोई शहर नहीं है. यहां से यात्रा करते समय आप एकमात्र यात्री होंगे. मनाली-लेह हाइवे पर 365 किमी तक न पेट्रोल मिलता है न डीजल. इसलिए पूरे इंतजाम से निकलना पड़ता है. बावजूद इसके यह उन रास्तों में आता है जो पृथ्वी पर स्वर्ग कहे जाने वाले लेह-लद्दाख की तरफ जाता है. यह उन रास्तों में से एक है, जहां प्रकृति का नजदीक से दीदार होता है. इस रास्ते पर एक बार सफर करना हर किसी का सपना होता है. हर साल देश-दुनिया से बड़ी संख्या में टूरिस्ट यहां से गुजरते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Popular

More like this
Related