spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

सर्दियों में वॉक पर जानें का यह है परफेक्ट टाइमिंग, जानिए कब और कैसे वॉक पर जाना चाहिए ?

Date:

सर्दी हो या गर्मी मॉर्निंग वॉक हो या एक्सरसाइज हर व्यक्ति को करना चाहिए. डॉक्टर से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट तक कहते हैं कि आप जितना अपने शरीर को एक्टिव रखेंगे आप बीमारियों से बचे रहेंगे. इसके कई सारे फायदे हैं. दरअसल, मॉर्निंग वॉक इसलिए भी जरूरी है कि क्योंकि इसमें शरीर में जमा खराब और एक्सट्रा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकलता है. इसमें मांसपेशियों को खूब इस्तेमाल होता है.  लंबे मॉर्निंग वॉक के दौरान शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है इसलिए शरीर में पानी की कमी महसूस न होने दें. ऐसे में सबसे जरूरी चीज यह है कि आप मॉर्निंग वॉक करने से पहले कुछ खास बात बातों का जरूर ख्याल रखें. नहीं तो ज्यादा वॉक से आपको नुकसान भी हो सकता है.

मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले आपका पेट एकदम साफ होना चाहिए

मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले पेट को एकदम साफ रखें. क्योंकि अगर पेट साफ नहीं रहेगा तो कब्ज की स्थिति बनी रहेगी. शरीर की गर्मी आपके पेट में कब्ज पैदा कर सकती है. यह आपके बॉवेल मूवमेंट को प्रभावित कर सकती है.

मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले ढेर सारा पानी पिएं

मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले ढेर सारा पानी पीना है जरूरी. ताकि आपका शरीर डिहाइड्रेट न रहें और मांसपेशियों में ताकत बनी रहे. आपका शरीर एनर्जी से भरा हुआ रहे. और वॉक करने में आराम हो. इससे मॉर्निंग वॉक दौरान शरीर में अकड़न और मांसपेशियों में दर्द नहीं होता है.

मॉर्निंग वॉक के दौरान स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरूर करें. जिससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है. और वॉक करने की क्षमता बढ़ती है. मॉर्निंग वॉक करने से पहले इन ऊपर दिए गए बातों का खास ख्याल रखें.

सर्दियों में मॉर्निंग वॉक के लिए निकले तो एक बैग अपने साथ रखें

बैग रखना इसलिए जरूरी है ताकि आप उसमें अपने पानी का बोतल, फोन, हेडफोन, और गर्मी लगने पर जैकेट खोलने के बाद उसमें डाल लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Popular

More like this
Related