spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

शुभमन गिल की तरह कम हो जाए प्लेटलेट्स तो क्या करें, जानें ये कितना ‘खतरनाक’

Date:

Dengue Platelets : वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बैट्समैन शुभमन गिल डेंगू की चपेट में हैं. इसकी वजह से उनके फैंस को बड़ा झटका लगा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रविवार को हेल्थ टेस्ट में उनका ब्लड प्लेटलेट काउंट एक लाख प्रति माइक्रोलीटर से भी कम है. जिसके बाद उन्हें अस्पताल में एडमिट करवाया गया. अब उनकी हालत में सुधार है. डॉक्टरों की निगरानी में हैं और आगामी कुछ मैच नहीं खेल पाएंगे.  लेकिन सबसे बड़ा सवाल कि आखिर डेंगू में प्लेटलेट्स (Dengue Platelets) क्यों गिरता है और यह कितना खतरनाक है, आइए जानते हैं…
ब्लड प्लेटलेट्स क्या होता है
प्लेटलेट्स थ्रोम्बोसाइट्स नाम से भी जाना जाता है. यह ब्लड में छोटे-रंगहीन कोशिकाओं के टुकड़े की तरह होते हैं. इसका मुख्य कारण थक्का बनाना और रक्तस्राव को रोकना है. प्लेटलेट्स बोन मैरो में बनते हैं और इसी में स्टेम सेल्स होती हैं, जो लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स के रूप में विकसित होती रहती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एक वयस्क में सामान्य प्लेटलेट 150,000 से 450,000 प्लेटलेट्स प्रति माइक्रोलीटर ब्लड में होता है. 150,000 प्लेटलेट्स प्रति माइक्रोलीटर से कम होने पर रक्त के थक्के नहीं बन पाते और रक्तस्राव का खतरा बन सकता है.
डेंगू में प्लेटलेट्स कम क्यों होते हैं
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डेंगू  के गंभीर केस में प्लेटलेट्स कम होना काफी सामान्य है. जब डेंगू होता है तब ये बोन मैरो को सप्रेस कर देती है, जिससे प्लेटलेट का उत्पादन कम हो जाता है. इसके अलावा डेंगू में वायरस रक्त कोशिकाओं को भी प्रभावित करती हैं. इसकी वजह से प्लेटलेट्स में कमी आने लगती है. डेंगू के अलावा कुछ बीमारियां, शरीर में विटामिन्स की कमी और ब्लड से जुड़ी कुछ बीमारियों में भी प्लेटलेट्स काउंट कम हो सकता है.
डेंगू में प्लेटलेट्स कम हो जाए तो क्या होगा
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, डेंगू के ज्यादातर मामले सामान्य इलाज से ही सही हो जाते हैं. हालांकि, संक्रमण बढ़ने और बीमारी के गंभीर रूप लेने की कंडीशन में प्लेटलेट्स काउंट कम होने का खतरा रहता है. ऐसी स्थिति में त्वचा, शरीर के अन्य हिस्सों पर रक्तस्राव के धब्बे नजर आ सकते हैं. गंभीर डेंगू होने पर फेफड़ों, लिवर या हार्ट को गंभीर रुप से प्रभावित हो सकती हैं. प्लेटलेट्स कम होने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है और स्थिति गंभीर हो सकती है.
डेंगू में प्लेटलेट्स काउंट कम हो तो क्या करें
डेंगू मं प्लेटलेट्स कम होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं.
मरीज की हाइड्रेशन का ध्यान रखें और खूब लिक्विड दें.
दूध, हरी पत्तेदार सब्जियां, अनार जैसी चीजों का सेवन करें.
घरेलू इलाज से प्लेटलेट्स में सुधार न हो तो डॉक्टर की सलाह लें.
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Popular

More like this
Related